Tea Bags: चाय पीने के बाद में गलती से भी नहीं फेंकना चाहिए टी बैग, सुंदरता बढ़ाने में आती है काम

नई दिल्ली: हमेशा जब भी हम सुबह उठते हैं तो गरमा गरम चाय या फिर कॉफी पीना जरूर पसंद करते हैं। कुछ लोगों की तो आदत बन चुकी होती है कि उन्हें सुबह-सुबह एक कप चाय या फिर कॉफी जरूर चाहिए होती है। अगर सुबह की चाय मजेदार हो जाती है तो दिन भी बहुत ही अच्छा लगने लगता है। लेकिन कई बार सुबह सुबह लोग ग्रीन टी वी पिया करते हैं चाहे वह होटल हो या फिर घर अगर हर जगह ग्रीन टी पी जाती है तो वहां पर टी बैग्स जरूर इस्तेमाल किए जाते हैं।

इस्तेमाल किए गए टी बैग्स से मिलेंगे फायदे

tea bags

हम चाय और कॉफी के लिए हमेशा टी बैग्स का इस्तेमाल करते ही है चाहे वह ग्रीन टी हो या फिर ब्लैक टी ही क्यों ना हो। अगर एक बार चाय बन जाती है तो टी बैग्स बिल्कुल बेकार माने जाते हैं। ज्यादातर लोग ग्रीन टी बनाने के बाद में उसके टी बैग को फेंक दिया करते हैं। यह बहुत ही कम लोगों को पता होता है कि इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी बैग को इस्तेमाल करने पर हमारी सुंदरता और भी निखर कर आ जाती है। इसीलिए आज हम आपको इस्तेमाल किए हुए टी बैग से कैसे सुंदर त्वचा प्राप्त कर सकते हैं यह बताने वाले हैं।

पास्ता और ओट्स में मिलाकर खाएं

भले ही बच्चे हो या फिर बड़े बूढ़े सभी को पास्ता देखते ही मुंह में पानी आने लग जाता है। इसीलिए जब भी आप घर में पास्ता या फिर ओट्स बनाती है तो उसे जैस्मीन या फिर ग्रीन टी बैग के साथ रख देना चाहिए। टी बैग में पास्ता को रखने पर वह और भी ज्यादा टेस्टी बन जाता है। लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि अगर आप इस एक्सपेरिमेंट को करें तो आपको नई नई चीजें खाने का शौक जरूर होना चाहिए।

फ्रिज की बदबू को दूर करने में है मददगार

फ्रिज की बदबू से बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं। कई बार हफ्तों तक लोग फ्रिज की साफ सफाई नहीं कर पाते हैं इसी कारण से फ्रिज में बहुत ज्यादा बदबू होने लग जाती है और कोई भी चीज रखने पर उसमें भी स्मेल आने लगती है।लेकिन अगर आप टी बैग्स से इस समस्या का समाधान निकालना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। इसके लिए आप इस्तेमाल किए हुए t-bact को फ्रिज में रख सकते हैं और इसके अलावा आप ड्राई टीबैग्स को अगर ऐश ट्रे या फिर कूड़ेदान में रख देते हैं तो उसकी भी बदबू खत्म हो जाती है।

बालों के लिए है बहुत ही असरदार

अगर आप ग्रीन टी रोजाना पीते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए तो बहुत ही अच्छा है लेकिन इसी के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता है। लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी की इस्तेमाल की हुई बैग्स को रीयूज करने का तरीका बताने वाले हैं। तो इसके लिए आपको इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी बैग्स को पानी में 15 मिनट तक डालकर उबाल लेना है और उसके बाद में पानी को रात भर के लिए छोड़ देना है। सुबह टीबैग को बाहर निकाल देना है और पानी से अपने बालों को अच्छी तरीके से धो देना है। इससे आपके बाल शाइनी तो बनेंगे ही साथ ही साथ सॉफ्ट भी हो जाएंगे।

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बनाए फेस मास्क

इस्तेमाल किए हुए टीबैग्स को फिर से रीयूज करने के लिए आप उसका एक एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क भी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी के अंदर की चाय निकालकर उसमें डाल देनी चाहिए। फिर उसमें शहद और बेकिंग सोडा भी मिला देना चाहिए। जिसके बाद में इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा ले और आपकी स्किन इससे डिटॉक्स हो जाएगी और झुर्रियों की समस्या खत्म भी हो जाएगी।

पिंपल्स से मिलेगी राहत

अगर आप चेहरे पर मुहांसों की समस्याओं को खत्म करना चाहते हैं तो ग्रीन टी बैग को इस्तेमाल करने के बाद में फ्रिज में रख कर ठंडा होने के लिए छोड़ देना चाहिए। फिर जहां पर भी आपके चेहरे पर मुहांसे हो रखे हैं वहां इसे रख लेना चाहिए और ऐसा करने पर आपकी यह समस्या खत्म हो जाती है।

पौधे के लिए भी है बहुत ही फायदेमंद

अगर आप टी बैग को इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं तो ऐसा ना करें। इन्हें आप पौधों की खाद में मिलाकर इसे पौधों में डाल दें। ऐसा करने पर आपके खाद उपजाऊ बन जाते है।

Leave a Comment